Warning: Attempt to read property "wordpress_plugin_tracking_enabled" on null in /home/u445277496/domains/jeetubhaiya.in/public_html/wp-content/plugins/surecart/app/src/WordPress/Assets/AssetsService.php on line 104
Diwali par nibandh - Deepawali essay in hindi - दीपावली पर निबंध
दिवाली पर निबंध

दिवाली पर निबंध: क्लास 5, 6, 7, 8, 9, और 10, 12 के बच्चों के लिए

दीपावली पर निबंध हिंदी में: दोस्तो आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हम सभी जानेंगे दीपावली पर निबंध कैसे लिखें आपको हमेशा आपके अध्यापक दीपावली पर निबंध (diwali par nibandh) लिखने के लिए कहते हैं |

तो आपको दीपावली का निबंध कुछ इस प्रकार से लिख देना है हमारे बताया गए प्रक्रिया से आप बहुत ही आसानी से सीख सकेंगे दीपावली पर निबंध कक्षा 5 में पढ़ रहे हो या कक्षा 12 में आप सभी के लिए यही लिखना है।

Deepawali essay in hindi – दीपावली पर निबंध

भारत का सबसे सुप्रसिद्ध त्योहारों में से एक त्यौहार है पर आपको बता दें दीपा और होली सब से मिलकर बना हुआ है। इस त्यौहार में भगवान गणेश और लक्ष्मी जी की पूजा की जाती है और 2 दिन त्यौहार को मनाया जाता है और इस शुभ अवसर पर सभी विद्यार्थियों की छुट्टी एवं अवकाश के साथ-साथ प्राइवेट या सरकारी नौकरी करने वाले सभी कर्मचारियों छुट्टी है लेते हैं |

क्योंकि सभी घर पर अपना त्यौहार मनाना चाहते हैं आज हम दीपावली का निबंध लिखने के बारे में जानेंगे अक्सर स्कूल में दीपावली पर निबंध 10 लाइन मैं लिखने को कहा जाता है यदि आप से भी आपके अध्यापक बोले तो आप नीचे बताए गए निबंध को पढ़े और याद करें और उसे लिखें।

दीपावली पर निबंध 300 शब्दों में

जैसे कि आपको पता ही होगा कि दीपावली हिंदू धर्म का सबसे बड़ा त्यौहार है और यह बड़े त्यौहार को भारतीय लोग जहां पर भी रहते हैं वहां पर इस त्यौहार को बड़े ही हर्षोल्लास के साथ मनाते हैं, प्रत्येक साल कार्तिक माह के महीने में अक्टूबर और नवंबर के समक्ष इस त्यौहार का आगमन होता है और दीपावली का उत्सव मनाया जाता है इसमें कहानी जुड़ी हुई है भगवान श्री राम जी की आइए नीचे जानते हैं।

दीपावली पर निबंध हिंदी में

आपको पता ही होगा कि कोई भी त्यौहार मनाया जाता है कोई ना कोई कारण होता है वैसे ही दीपावली का त्यौहार भगवान श्री रामचंद्र जी जब रावण का वध करके और 14 वर्ष बिताने के पश्चात जब लौटे थे अयोध्या तब सभी वहां के ग्रामीण लोगों ने दीपक जला कर उनका स्वागत किया था उसी दिन को आज भी सभी हिंदू धर्म के सभी लोग इस त्यौहार को बड़े हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है।

Deepawali भारत में कैसे मनाई जाती है?

मित्रों यदि आप भारत के निवासी हैं तो आपको पता ही होगा कि दीपावली कैसे मनाई जाती है यदि नहीं पता है तो आपको बता दें कि दीपावली का त्यौहार भारत का सबसे लोकप्रिय त्योहारों में से एक त्यौहार है जिसे सभी भारतीय दीपक जलाकर एवं लाइट को जलाकर घर को सजाते हैं |

और पटाखों फुलझड़ियां से हर्षोल्लास के साथ इस त्योहार को मनाते हैं और इस शुभ अवसर पर कई प्रकार की मिठाईयां एवं भोजन बनाते हैं और सभी में बैठते हैं और इस त्यौहार को खूब खुशियों से मनाते हैं और इस त्यौहार का मुख्य उद्देश्य बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक माना गया है और इस दिन सभी लोग नए नए कपड़े पहनते हैं और अपने घर को सजाते हैं दीपक एवं लाइटों से।

Lucent gk pdf book download

Laxmi ji ki aarti

Ganesh ji ki aarti

दिवाली में किसकी पूजा की जाती है?

बहुत लोगों के मन में यह सवाल रहता है कि दीपावली में किसकी पूजा की जाती है आपको बता दें प्रत्येक दीपावली को सूर्यास्त होने के पश्चात भगवान गणेश जी और माता लक्ष्मी जी की पूजा की जाती है और क्यों की जाती है आपको बता दें कि धन प्राप्ति एवं स्वास्थ्य जीवन के इच्छा रखते हैं सभी लोग इस कारण पूजा करते हैं और इस शुभ अवसर पर घर पर रंगोली भी बनाते हैं और दीपक जलाते हैं और लक्ष्मी जी की आरती गाते हैं यह भारत का सबसे लोकप्रिय त्योहारों में से एक त्यौहार है।

Deepawali par 10 line – दीपावली पर 10 लाइनें

  • दीपावली हिंदुओं का सबसे बड़ा एक त्यौहार है।
  • दीपावली का त्यौहार बुराई से अच्छाई की जीत का प्रतीक माना जाता है।
  • जब भगवान राम 14 साल वनवास मैं रहकर रावण का वध किया और लौटने के पश्चात अयोध्या में खुशी मनाई गई।
  • दिवाली का त्यौहार प्रत्येक वर्ष कार्तिक मास के महीने में अक्टूबर और नवंबर के बीच में दिवाली का त्यौहार आता है।
  • इस दिन माता लक्ष्मी और भगवान गणेश जी की पूजा अर्चना की जाती है।
  • घरों में अनेक प्रकार की लाइटें एवं दीपक जलाते हैं।
  • दीपावली का त्यौहार भारत का सबसे लोकप्रिय त्यौहारो में से एक है।
  • दिवाली के दिन सामने सभी लोगों को मिठाईयां एवं लोगों से गले मिलने का भी रिवाज है।
  • इस दिन बुराई की हार और अच्छाई की जीत होती है।
  • दीपावली का त्यौहार भारत की संस्कृति और परंपरा को भी दर्शाता है।

विदेश में दीपावली कैसे मनाई जाती है

दोस्तों मैं आपको कुछ देशों के नाम बताने वाला हूं जिनसे आपको पता चलेगा कि दीपावली का त्यौहार अनेक देशों में किस प्रकार से मनाया जाता है।

श्रीलंका में दीपावली के त्यौहार के दिन सुबह उठकर तेल से स्नान करते हैं और मंदिर में जाते हैं और आतिशबाजी नृत्य एवं संगीत आदि का प्रोग्राम करते हैं और भोज का भी बंदोबस्त करते हैं।

नेपाल में भी दीपावली का त्यौहार बड़े धूमधाम से मनाया जाता है नेपाल में दिवाली के दिन कुत्तों को सम्मानित किया जाता है और उनकी पूजा की जाती है और शाम के समय में वह सभी घरों में दिए जलाकर बधाई देने के लिए एक दूसरे के घरों में जाते हैं ऐसा रिवाज क्यों है आज तक पता नहीं चला है हालांकि की नेपाल में ऐसे ही मनाया जाता है।

मलेशिया मैं आपको बता दें यहां पर भी अलग तरीके से दीपावली का त्यौहार मनाया जाता है यहां सरकार या छुट्टी की जाती है एवं सभी यहां अत्यधिक हिंदू लोग रहते हैं और यहां दिवाली के दिन अपने घरों में पार्टी करते हैं और यहां पर पूजा-पाठ क्या करते हैं वह आज तक पता नहीं चला।

आपको बता दें दीपावली का त्यौहार सभी जगह मनाया जाता है सभी हिंदू भाई बहन मिलकर इस त्यौहार को बड़े धूमधाम से मनाते हैं आपको बता दे यह त्यौहार भारत में ही नहीं बल्कि कई अन्य देशों में भी मनाया जाता है। जैसे कि हमने कुछ देशों के बारे में हमने बताया है आपको उससे थोड़ा सा अंदाजा लग गया होगा।

चलिए मिलते हैं नए कोई दूसरे टोपीक के साथ हमें उम्मीद है कि आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा यदि आपको पसंद आया है तो उन सभी बच्चों एवं मित्रों को जरूर शेयर करें जिन्हें दीपावली के बारे में पता नहीं है और सभी भारतीयों के लिए गर्व की बात है कि यह त्यौहार भारत में ही नहीं बल्कि अन्य देशों पर भी मनाया जाता है।

FAQs: दीपावली का त्यौहार

दीपावली का त्यौहार क्यों मनाया जाता है?

दीपावली का त्यौहार किस लिए मनाया जाता है भगवान राम जी 14 वर्ष वनवास काटने के पश्चात और रावण का वध करके जब अयोध्या लौटते हैं तो वहां की प्रजा उनका स्वागत है दीपक जलाकर किया था इसलिए आज तक सभी हिंदू धर्म के लोग दीपावली का त्यौहार दीपक जलाकर करते हैं?

क्या दीपावली का त्यौहार भारत में ही मनाया जाता है?

नहीं दीपावली का त्यौहार भारत में ही नहीं मनाया जाता बल्कि अन्य देशों में भी बनाया जाता है लेकिन वहां अलग अलग तरीके से मनाते हैं।

2023 में दीपावली कब मनाई जाएगी?

12 नवंबर 2023 को दीपावली का त्यौहार मनाया जाएगा।

दीपावली पर निबंध कैसे लिखें?

दीपावली का निबंध लिखने के लिए हमने विस्तारपूर्वक से बता रखा है और इसके साथ-साथ 10 लाइनों में दीपावली पर निबंध कैसे लिखें उसके बारे में भी बताया है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *