घर बैठे पैसे कैसे कमाए ऑनलाइन

दोस्तों आज के इस आर्टिकल पर जानेंगे mahilayen Ghar baithe paise Kaise kamae (महिलाएं घर बैठे पैसे कैसे कमाए) आज मैं कुछ ऐसे जानकारी देने वाला हूं जिससे महिलाएं घर बैठे ऑनलाइन माध्यम से या ऑफलाइन माध्यम से पैसे कमा पाएंगे सभी अपनी योग्यता अनुसार एवं अपने रुचि अनुसार काम करके पैसे कमा सकेंगे तो आओ जाने ऑनलाइन अथवा ऑफलाइन पैसे कैसे कमाए।

महिलाएं घर बैठे पैसे कैसे कमाए

दोस्तों आपको बता दूं आपको महिलाएं ही नहीं बल्कि पुरुष की ऑनलाइन ऑफलाइन काम करके अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं लेकिन मैं कुछ ऐसी जानकारियां बताने वाला हूं जिससे महिलाएं ऑफलाइन घर बैठे एवं काम करके अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं |

वह अपनी योग्यता अनुसार काम कर सकेंगे जिनके हमने नीचे सूची दी है और उसके बारे में हम विस्तार से बताया है जो भी पढ़ी-लिखी महिलाएं हैं वह आत्मनिर्भर बनना चाहते हैं वह काम करके पैसे अच्छे खासे बना पाएंगे। उनके लिए एक मोबाइल एवं पोर्टल होना अनिवार्य है |

और इंटरनेट की सुविधा होना अनिवार्य है । मैं कुछ ऐसे तरीके बताऊंगा जिनसे महिलाएं पढ़ी है अथवा पढ़ी नहीं है वह भी काम करके अच्छे घर स पैसे कमा पाएंगे तो आइए जानते हैं इसके बारे में विस्तार पूर्वक से।

महिलाओं के लिए पैसे कमाने का Best तरीके

  • घर पर ही ब्यूटी पार्लर शुरु करके पैसे कमाए
  • टिफिन सर्विस खोलकर पैसे कमाए
  • घर पर ही ट्यूशन लेकर पैसे कमाए 
  • चूड़ी का बिजनेस करके पैसे कमाए
  • सिलाई का काम करके पैसे कमाए
  • घर पर कम्प्यूटर सिखाकर पैसे कमाए
  • महिलाएं खुद घर की बेकरी खोलकर पैसे कमाए
  • YouTube Channel बनाकर पैसे कमाए
  • Share Market से पैसे कमाए
  • Instagram से पैसे कमाए
  • Content Writing करके पैसे कमाए
  • Facebook से पैसे कमाए 
  • Online Teaching से पैसे कमाए
  • Blogging करके पैसे कमाए 

ये भी पढ़े:

ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए

फ्री वेबसाइट कैसे बनाएं

मोबाइल पर ब्लॉग कैसे बनाएं

यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए

फेसबुक से पैसे कैसे कमाए

महिलाएं कितने प्रकार से पैसा कमा सकेंगे

  • ऑनलाइन
  • ऑफलाइन

ब्यूटी पार्लर से पैसे कैसे कमाए

यह एक ऐसा काम होता है कि चाहे गांव में हो या शहर में इसकी बहुत ही डिमांड होती है जो कि महिलाएं ब्यूटी पार्लर के लिए बहुत ही उत्सुक रहती हैं ब्यूटी पार्लर के लिए हमेशा उत्सुक रहती हैं इसके लिए आपको खोलने के लिए थोड़ा इन्वेस्टमेंट करना पड़ेगा |

इसके लिए थोड़ी जानकारी होना जरूरी और यदि आप गांव में स्टार्ट करना चाहते हैं तो आपके लिए अच्छा है एक छोटा सा कमरे पर Beauty Parler खोल सकते हैं । यदि आप सीखे नहीं है तो आप इस का कोर्स कर सकते हैं इससे सीख कर आप अच्छे खासे पैसे कमा पाएंगे।

टिफिन सर्विस से पैसे कैसे कमाए

दोस्तों मैं आपको बता दूं जिन महिलाओं को खाना बनाने का शौक है वह महिलाएं टिफिन बनाकर अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं वह यह काम घर बैठे कर सकते हैं जिसके लिए थोड़ी सी पूंजी लगानी होगी।

घर पर ट्यूशन पढ़ा कर पैसे कमाए

जो भी महिलाएं शिक्षित है या पढ़े लिखे हैं वह है छोटे बच्चों को एवं बड़े बच्चों को पढ़ा कर घर बैठे ऑनलाइन माध्यम से ऑफलाइन माध्यम से पैसे कमा सकते हैं आप इसमें 1 घंटे 2 घंटे पढ़ाकर आप अच्छे कैसे पैसे कमा सकते हैं।

चूड़ी के बिजनेस से पैसे कैसे कमाए

बात करें चूड़ी के बिजनेस के बारे में तो आपको बता दें तो आप सबसे पहले खरीदने के बारे में सोचे कहां सस्ती मिलेंगे फिर अपना भेजने का लोकेशन देखें किस एरिया पर आप भेज पाएंगे और आपको पता ही होगा कि गांव और शहरों मे चूड़ियों की डिमांड रहती है कहे तो महिलाएं जहां होंगे वहां आपको चूड़ियां सेल करने पर आसानी होगी अब आप दुकान उस स्थान पर खोलें जहां पर आप 2-4 गांव या कस्बा सम्मिलित हो रहे हो और अपनी दुकान पर अच्छी तरह के डिजाइन वाली सभी चूड़ियां होनी चाहिए ताकि महिलाएं खरीदने पर रुचि रखें।

सिलाई के काम से पैसे कैसे कमाए

बात करें सिलाई से पैसे कैसे कमाए के बारे में यह महिलाओं को पैसा कमाने के लिए बहुत ही अच्छा तरीका माना जाता है यह काम गांव और शहर में रहकर अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं और इस काम के लिए सबसे पहले सिलाई मशीन सीखना होता है यदि आपको बेसिक से सिलाई आती है तो आप अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं

कंप्यूटर से सिखा कर पैसे कमाए

दोस्तों आपको पता ही होगा कंप्यूटर सीखने के लिए बच्चों को कितना उत्सुकता होती है यदि आप गांव कस्बे के पास में शुरू करके अच्छी खासी आप पैसे कमा सकते हैं। इसमें लोगों के प्रति बहुत अच्छी रूचि देखने को मिलती है लोग ट्रेनिंग देकर अच्छे खासे पैसे कमाते हैं इसके लिए थोड़ी सी बेसिक जानकारी होना अनिवार्य है यदि आपको जानकारी पूरी है तभी आप कंप्यूटर क्लासेस को खोलें इसके लिए आपको एक रूम 2-3 कंप्यूटर की व्यवस्था करनी होगी और आप यह काम शुरू कर सकते हैं।

महिलाएं बेकरी खोल कर पैसे कैसे कमाए

दोस्तों जिन महिलाओं को खाने बनाने का शौक है अथवा बहुत ही रुचि है तो उनके लिए बहुत ही अच्छा सोर्स है महिलाएं खुद की बेकरी घर पर खोलकर अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं उस बिजनेस पर आप केक बना सकते हैं पापड़ बना सकते हैं अचार बना सकते हैं ढाबे जैसे बिजनेस तमाम कर सकते हैं इसे आप ऑनलाइन के माध्यम से सीलिंग भी कर सकते हैं जिसके लिए कई सारी कंपनियां मार्केट में है जो प्रमोट करवाती हैं।

यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए

अब बात करें यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए के बारे में यह एक बहुत ही अच्छा सोर्स है जो ऑनलाइन मातम से अच्छे खासे पैसे कमा रहे हैं कितने लोगों ने अपना कैरियर बना चुके हैं जैसे कि हमारे यूट्यूब ब्लॉगर सतीश कुशवाहा जी हैं जो बिहार के रहने वाले हैं वह खुद यूट्यूब के माध्यम से पॉपुलर हुए वीडियोस बनाकर पैसे कमाए और यह काम महिलाएं एवं पुरुष दोनों कर सकते हैं इसके बारे में हमने विस्तार पूर्वक से बताया है यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए आर्टिकल में।

शेयर मार्केट से पैसे कैसे कमाए

यह एक बहुत ही बड़ा प्लेटफार्म है इसमें कितने लोगों ने रातों-रात करोड़ों रुपए कमाए हैं और उसमें कितने लोगों ने नुकसान भी झेला है जिन लोगों को अच्छी रुचि होती है और अच्छा ज्ञान होता है वह अच्छे खासे पैसे बना पाते हैं और जिन लोगों को ज्ञान नहीं होता है वह इन्वेस्ट करते हैं तो उनको नुकसान होता है इसलिए जिनको ज्ञान हो या उस पर उसी हो तभी उस काम को करें वैसे ही शेयर मार्केट है शेयर मार्केट मैं शेयर खरीदने के लिए आपको बहुत से सारी कंपनियां हैं जो डिमैट अकाउंट ओपन करती है तो उनमें से मैं कुछ जैसे कि आप Upstox से शेयर कैसे खरीदें तो आपको upstox मैं डिमैट अकाउंट खोलकर शेयर खरीद एवं बेच सकते हैं।

Instagram se paise kaise kamayen

आज के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म में सबसे बड़ा प्लेटफॉर्म है इंस्टाग्राम जिसमें छोटे बच्चों से लेकर बड़े बड़े लोग इंस्टाग्राम पर रेल बनाकर पैसे कमा रहे हैं जिसमें से स्टोरी रेल्स आदि पोस्ट करते हैं इसमें दिल्ली कुछ न कुछ डालना होता है ताकि आपके फ्लावर्स को कुछ मिलता रहे और नए फ्लोर बनते रहते हैं आपके ज्यादा फ्लावर होने पर पैड प्रमोशन मिलते हैं उसी से आपको पैसा कमाने का मौका मिलता है और यदि जानना चाहते हैं इंस्टाग्राम पर फॉलोअर कैसे बढ़ाए तो हमारे इस आर्टिकल को पढ़ें।

Content writing करके पैसा कैसे कमाएं

यदि आप एक Content Writer हैं या बनना चाहते हैं और यह आपको लिखने में रुचि है तो आप Content Writer महिलाएं पैसे कैसे कमाए के तौर पर काम करके अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं जिसके लिए आपको फाइबर पर अकाउंट बनाना होगा जहां से आप क्लाइंट ढूंढ सकते हैं और यदि क्लाइंट का काम नहीं करना चाहते तो आप खुद की वेबसाइट बनाकर कांटेक्ट लिख कर डाल कर अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं।

Facebook Se paise kaise kamayen

दोस्तों यदि आपको फेसबुक चलाना पसंद है या उस पर एक्टिव रहना पसंद है तो आप फेसबुक पर पेज बनाएं जिस भी काम पर होती है उस नाम का पेज बनाएं और उस पर निरंतर पोस्ट करते रहें उस पर आपके follower बढ़ेंगे और जितने लोग जुड़ेंगे आपके साथ और आपकी ऑडियंस बन जाती है तो आप किसी भी चीज या वस्तु का प्रमोट करके पैसे कमा सकते हैं इसमें आप ऐड रन करके पैसे कमा सकते हैं।

Online Teaching से पैसे कमाए

यदि आप पढ़े लिखे है और आपको बच्चो को पढ़ाने के लिए रूचि है तो आप घर में Online Teaching से पैसे कमा सकते है बल्कि इसमें आपको पढ़ने की रूचि होनी चाहिए और इसके लिए आप अच्छी पढ़ाई किये हो तभी यह बेहतर काम कर पाएंगे यदि आप छोटे बच्चो को पढ़ाना चालू करते है तो आप कम से कम 10वी भी पास होंगे तो Online Teaching से पैसे कमा सकेंगे यह काम ऑफलाइन भी कर सकेंगे

Blogging करके पैसे कमाए 

सबसे अच्छा तरीका है ऑनलाइन पैसा कमाने के लिए यदि आपको लिखने के साथ-साथ आपको एक अच्छा प्लान बनाना है ब्लॉगिंग की दुनिया पर तो आप खुद की वेबसाइट पर खुद के कांटेक्ट डालें इसके लिए आपको एक वेबसाइट खरीदनी होती है (ब्लॉगर से आप फ्री में अपने नाम की वेबसाइट ओपन कर सकते हैं फ्री में) उस पर आप कांटेक्ट लिखकर डालने होते हैं इसके बाद ऐडसेंस का approval मिलने के पश्चात आपकी earning चालू हो जाती है | ब्लॉगिंग स्टार्टिंग करने से पहले आपको अपना नहीं सिलेक्ट करना होगा कि आप किस बेस पर आपको लिखना पसंद है और आपको लिखने के लिए आर्टिकल ओं की कमी ना पड़े उस मिस को सिलेक्ट करें तभी आपएक अच्छे ब्लॉगर बन पाएंगे तो आओ जानते हैं।

फ्री वेबसाइट कैसे बनाएं

FAQs: mahilayen ghar baithe paisa kaise kamaen (प्रश्नोत्तर)

महिलाएं घर बैठे पैसे कैसे कमाए 2023?

हमने ऊपर आर्टिकल पर बताया है महिलाएं घर बैठे पैसे कैसे कमाए इसके बारे में हमने विस्तारपूर्वक से बताया है और बहुत से ऐसे काम बताए हैं जिससे महिलाएं 10,000 से लेकर लाखों रुपए महीने का बना पाएंगी।

घर बैठकर आप प्रतिमाह कितने रुपये कमा सकते हैं?

भाई आपको बता दू आप मनचाहा पैसा कमा सकते है घर बैठे फिर भी 1000 -50000 हज़ार रूपये और Blogging में तो आप 5-लाख से ज्यादा भी कमा सकते हैं।

गांव में घर बैठे पैसे कैसे कमाए?

>गाय / बकरी को पाल कर
>खेती-बाड़ी कर कर
>दुकान चलाकर
>ऑनलाइन पैसे कमाएंगे
>ब्लॉगिंग करके
>डिजिटल मार्केटिंग करके

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *