अपना ब्लॉग कैसे शुरू करे

दोस्तों हम जानेंगे ब्लॉकिंग कैसे शुरू करें जैसे कि मैंने पहले Article पर बताया था की हिंदी ब्लॉगिंग कैसे शुरू करें और फ्री में वेबसाइट कैसे बनाएं और वर्डप्रेस में वेबसाइट कैसे बनाएं और आज के इस Article पर अपना ब्लॉग कैसे शुरू करें इसके बारे में पूरी जानकारी जानने वाले हैं Blogging Kaise shuru Karen in Hindi और साथ ही जानेंगे ब्लॉग क्या है और इसे चालू कैसे कर सकते हैं और ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए जा सकते हैं इन सभी के बारे में विस्तार पूर्वक से जानेंगे-

मैंने ब्लॉगिंग कैसे शुरू की

मैं आपको बता दूं ब्लॉगिंग शुरू करने मेरे छोटे भाई का बहुत बड़ा योगदान है क्योंकि पहले उसने अपने मोबाइल के माध्यम से ब्लॉगिंग के बारे में जाना फिर ब्लॉगर पर अपनी वेबसाइट बनाई कुछ कांटेक्ट भी लिखा लेकिन वह ज्यादा दिन उस पर समय नहीं दे पाया और लिखने मैं समय ज्यादा जाता था |

इससे मेरा छोटा भाई दूसरा रास्ता चुना उसने यूट्यूब की सहायता से ऐप कैसे बनाएं के बारे में जानना प्रारंभ किया और वह अब ऐप बनाकर एक लाख से ₹200000 महीने का कमा लेता है लेकिन उससे पता था की ब्लॉगिंग भी कम नहीं है तो उसने मुझे उसके बारे में बताया सीखने के लिए बोला और कुछ नई वेबसाइट ओपन की लेकिन उन पर सफल ना रहा फिलहाल मेरी वेबसाइट allhindiyojna.in इसमें कुछ अभी ट्रैफिक आना प्रारंभ हो चुका है अब इसे देखकर मुझे लगता है कि मैं भी ब्लॉगिंग की दुनिया पर अपना कैरियर बना सकता हूं ।

Bloging कैसे शुरू करें

दोस्तों आज के हम इस आर्टिकल पर जानेंगे ब्लॉगिंग (Bloging) कैसे शुरू करें (Blogging kaise shuru kaise kare) और हम इस जानकारी को स्टेप बाय स्टेप बताएंगे ताकि आप अच्छे से समझ सके और खुद की वेबसाइट स्टार्ट कर दें तो सबसे पहले ब्लॉगिंग स्टार्ट करने के लिए आपके पास कोई आपके पास टॉपिक्स होना चाहिए।

कि आप किसके बारे में लिखना चाहते हैं ब्लॉगिंग कई तरह के होते हैं जिसमें से कई तरीके के आर्टिकल लिखकर आप पैसे कमा सकते हैं अब आपने टॉपिक्स सिलेक्ट कर लिया इसके पश्चात आपको ब्लॉगर पर अपनी फ्री में वेबसाइट ओपन करें और लिखना प्रारंभ करें और पब्लिश करें कुछ वीडियो देखें ब्लॉगिंग से जुड़े हुए ताकि आप जो कुछ नहीं सीख पाए।

कुछ वीडियो से सीखे और कुछ प्रैक्टिकली सीखे। जब आपके कुछ वेबसाइट पर ट्रैफिक आने लगे तो उसे ऐडसेंस के लिए अप्रूव कर ले अब वह मिलने के पश्चात आपके ब्लॉगिंग पर पैसे आना चालू हो जाएगा और आप किसी बैंक का अकाउंट नंबर दर्ज कर दें ताकि ब्लॉगिंग से आया हुआ पैसा उस पर आए इस तरह से आप ब्लॉगिंग से पैसे कमा सकते हैं और कुछ नया सीख सकते हैं।

Bloging क्या है?

ब्लॉगिंग एक ऑनलाइन तरीके से ब्लॉग या वेबसाइट के माध्यम से लोगों को पहुंचाना एवं एक ही बात को सभी लोगों तक पहुंचाने का काम ब्लॉगिंग करता है इससे पहले जान लेते हैं ब्लॉगिंग का मतलब क्या होता है ब्लॉग या वेबसाइट बनाकर उसमें जानकारी लिखना को ही हम ब्लॉग कहते हैं ब्लॉगिंग के माध्यम से लाखों हजारों लोग जोड़ सकते हैं और ऐडसेंस के माध्यम से विज्ञापन लगवाए और अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं।

ये भी पढ़े:

मोबाइल से पैसे कैसे कमाएं

यूट्यूब से पैसा कैसे कमाएं

घर बैठे पैसे कैसे कमाएं

महिलाएं घर बैठे पैसा कैसे कमाएं

ब्लॉग कैसे बनायें

बेस्ट हिंदी ब्लॉग लिस्ट 2023

Bloging कैसे शुरू करें

ब्लॉगिंग शुरू करने के लिए आपको समय और मेहनत दोनों करनी होगी समय आपको लंबे समय तक देना होगा ताकि आप उसमें कुछ सीखेंगे और कुछ पाएंगे इसमें धैर्य पूर्वक आपको काम करना है मिनिमम आप 3 महीने में वेबसाइट को अच्छे ट्राफिक दे सकते हैं लेकिन नए होने के कारण आपको 6 से 12 महीनों तक का समय भी लग सकता है उस हिसाब से आप काम करना प्रारंभ करें तो आइए जानते हैं ब्लॉगिंग शुरू करने के ऐसे कुछ टॉपिक्स बताऊंगा जिन्हें आप देख कर उस पर काम करके अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं।

स्टेप 1: ब्लॉगिंग के लिए टॉपिक सेलेक्ट करें

याद रहे ब्लॉगिंग शुरू करने से पहले आपको अपने टॉपिक्स के ऊपर बहुत जगह रिसर्च एवं छानबीन कर लेनी चाहिए क्योंकि जिस टॉपिक पर काम करें उस पर आर्टिकल लिखने के लिए कम ना पड़े मनचाही आर्टिकल लिखने के लिए मिले तो मैं सजेस्ट करूंगा इंटऑफिस पर आप काम करोगे तो आप अनलिमिटेड टॉपिक्स आपको मिलेंगे जैसे कि एजुकेशन टेक्नोलॉजी मनोरंजन हेल्थ न्यूज़ आदि के निषेध पर आप काम शुरू करते हैं तो आप ब्लॉगिंग की दुनिया में सबसे अच्छा होने के चांसेस ज्यादा हो जाते हैं।

स्टेट 2: blog language चुने

अब आपको दूसरा काम यह करना है कि आप Hindi Language पर काम करना पसंद करना चाहते हैं या English Language में काम करना पसंद करते हैं आप जिस पर अच्छा प्रदर्शन कर सके उस पर काम चालू करें लेकिन दूसरे का Blog देखकर आप इंग्लिश में ना प्रभावित हो जाना यदि आप परिपूर्ण सक्षम है English पर लिखने के लिए तब तभी इंग्लिश लैंग्वेज को चुने अथवा अपना हिंदी ब्लॉग में चालू करें।

स्टेप 3: domain name और Hosting खरीदे

आपको बता दें Domain name आपके blog के Address या URL को कहते हैं। बिना डोमेन नेम के ब्लॉगिंग नहीं कर सकते हैं तो आपको सबसे पहले डोमेन खरीदनी होगी चाहे आप Godady से खरीदें या Name Chepe से खरीदें सभी अच्छे प्लेटफार्म है और आपको एक बात हमेशा याद रखनी होगी |

जो भी डोमेन नेम खरीदें domain name user friendly होनी चाहिए मतलब जैसा आपका काम हो वैसी ही वेबसाइट का नाम होना चाहिए तभी आप रैंक कराने में जल्दी सफल होंगे इसके पश्चात आपको होस्टिंग खरीदना होगा और आपकी जानकारी के लिए बता दूं होस्टिंग क्या है तो होस्टिंग किसी भी सामान को रखने के लिए हमें जगह की जरूरत होती है|

ठीक उसी प्रकार अपने ब्लॉग को रखने के लिए डेटाबेस को स्टोर करने के लिए आवश्यकता होती है उसे हम होस्टिंग कहते हैं और होस्टिंग कम बजट में खरीदना है और अच्छी होस्टिंग खरीदना है तो blue host hosting से खरीदें ताकि आपको Domain Name फ्री में मिल जाएगा आपको अलग से Domain Name का पैसा नहीं देना पड़ेगा Hosting खरीदने के लिए दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

स्टेप 4: ब्लॉग को design करे

अब आपको ब्लॉक डिजाइन करने के लिए कुछ थीम होती है जिनसे आप अच्छे तरीके से Blog को Costomaize कर सकते हैं। यदि और अच्छे से Costomaize करना है तो आप elementer का इस्तेमाल कर सकते हैं और इसे आप प्रीमियम में लेकर अपनी वेबसाइट को अच्छे से कस्टमाइज कर सकते हैं।

स्टेप 5: वेबसाइट को Google search consol and Google analytics से जोड़ें

आपको बता दे गूगल सर्च कंसोल पर वेबसाइट को क्यों जोड़ा जाता है इससे होगा यह कि गूगल आप के ब्लॉक को crowl कर सकेगा जिससे आपकी पोस्ट रैंक हो पाएगी और गूगल एनालिटिक्स से जोड़ने से अपने एक्टिव यूजर्स को देख सकते हैं

स्टेप 6: पोस्ट लिखें और SEO ध्यान से करें

अब आपको जमीन काम करना है एक अच्छा सा आर्टिकल लिखना है जो कि नाही कॉपी हो ना ही किसी ब्लॉक से उठाया गया हो और कंटेंट लगभग 1000 से 2500 वर्ड्स मैं होना चाहिए और कंटेंट एक यूनिक आर्टिकल में होना चाहिए और अट्रैक्टिव दिखना चाहिए ताकि पोस्ट पर लोग ज्यादा से ज्यादा समय विताए। और पब्लिश करने से पहले SEO का प्लगइन इंस्टॉल कर लें और अच्छे से SEO और Target keyword पर ध्यान दें और पब्लिश कर दें

स्टेप 7: ब्लॉग मैं फोटो और वीडियो प्रयोग करें

आपको अपने ब्लॉग पर फोटो और वीडियो को भी इस्तेमाल करना चाहिए जिससे आपका कांटेक्ट रंग होने में बहुत ही आसानी मिलती है यदि आप अपने वीडियो नहीं इस्तेमाल कर पा रहे हैं तो आप यूट्यूब की सहायता से किसी और के वीडियो अपने ब्लॉग पर प्रयोग कर सकते हैं। अब आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक आने के पश्चात Adsence का Appruval ले लेना है।

स्टेप 8: Blog का Adsence Aproval ले

Adsence Aproval तभी मिलेगा जब आपके ब्लॉग पर कुछ ट्राफिक आने लगेगा ट्राफिक आने के पश्चात आप अपने ब्लॉग को मनो डाइस या ऐडसेंस के लिए आवेदन कर सकते हैं । ऐडसेंस अप्रूवल मिलने के पश्चात आपके ब्लॉग पर advertisement सीखना प्रारंभ हो जाएंगे जिससे आपके ऐडसेंस अकाउंट में पैसा आना चालू हो जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *